नकदी गिनते-गिनते खराब हो गईं मशीनें, रकम 300 करोड़ के पार; कहां-कहां है कांग्रेस नेता धीरज साहू का गुप्त खजाना?

-नकदी गिनते-गिनते खराब हो गईं मशीनें, रकम 300 करोड़ के पार; कहां-कहां है कांग्रेस नेता धीरज साहू का गुप्त खजाना?

अनुगुल।सम्वाददाता।

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के घर और कार्यालयों पर आयकर विभाग की छापेमारी बीते 72 घंटों से जारी है। इस दौरान 300 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद की जा चुकी है। बरामद नकदी को गिनने के लिए लाई गई मशीनें गिनती करते-करते खराब भी हो गई।
विभाग को नई मशीनें मंगानी पड़ी तब गिनती का काम शुरू हो सका। पहले दिन बुधवार को भी 150 करोड़ की गिनती करने के बाद मशीनें खराब हो गई थीं, जिसके कारण गिनती करने का काम प्रभावित हुआ था। अब आयकर विभाग की ओर से तीन दर्जन मशीनें लगाई गई हैं।
संबलपुर में एसबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर अधिकारियों के अनुरोध के बाद एसबीआइ की बलांगीर और संबलपुर दोनों शाखाओं में नोटों की गिनती की जा रही है। नोटों को गिनती शनिवार को भी जारी रह सकती है।


कहां से विभाग के हाथ लगी रकम:

ओडिशा के पूर्व आइटी कमिश्नर शरत चंद्र दास ने कहा कि यह ओडिशा में आयकर विभाग द्वारा अब तक की सबसे बड़ी नकदी की जब्ती हो सकती है। आयकर विभाग को यह रकम साहू के परिवार की ओडिशा में स्थित शराब कंपनियों के कार्यालयों तथा करीबियों के आवासों पर छापेमारी के दौरान मिली हैं।

शुक्रवार को आयकर की टीम ने बलांगीर जिले के सुदापाड़ा में शराब कंपनी के मैनेजर के घर छापेमारी कर नोटों से भरे 156 बैग बरामद किए। यह रकम 100 करोड़ से अधिक हो सकती है। वहीं, इसके पहले बुधवार औऱ गुरुवार को आयकर विभाग के अधिकारियों ने बलदेव साहू एंड ग्रुप आफ कंपनीज के बलांगीर कार्यालय में छापेमारी कर अलमारियों में बंदकर रखी गई 200 करोड़ से अधिक की नकदी जब्त की थी।

ओडिशा में आयकर विभाग की टीम ने भुवनेश्वर के पलासापल्ली में बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड के कारपोरेट कार्यालय, कंपनी के कुछ अधिकारियों के घरों, बौध में कंपनी की फैक्ट्री और कार्यालय तथा रानी सती राइस मिल की भी तलाशी ली। धनुपाली में देसी शराब फैक्ट्री और संबलपुर में बलदेव साहू एंड ग्रुप आफ कंपनीज लिमिटेड के कार्यालय से भी भारी मात्रा में नकदी जब्त की गई है।

जनता से जो लूटा, उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी: पीएम मोदी:

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे में लगभग 300 करोड़ रुपये की बरामदगी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्षी पार्टी पर तंज कसा है। उन्होंने इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ भाषण देने वाले नेताओं की असली सच्चाई बताई है। इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया कि जनता से लूटे गए पैसे का पूरा हिसाब लिया जाएगा और उन्हें एक-एक पाई लौटानी पड़ेगी। उन्होंने इसे मोदी की गारंटी बताया।

धीरज साहू के ठिकानों से मिली नकदी की तस्वीर के साथ छपी रिपोर्ट को साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा, देशवासी इन नोटों के ढेर को देखें और फिर इनके नेताओं के ईमानदारी पर भाषणों को सुनें..। हंसी की इमोजी के बाद प्रधानमंत्री ने फिर कहा, जनता से जो लूटा है उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी। यह मोदी की गारंटी है।

deepak