नोट बदली का असर: चढ़ावे में 2000 के नोट दे रहे श्रद्धालु, पटना के महावीर मंदिर में हर दिन से अधिक मिले दो हजार के नोट

-नोट बदली का असर: चढ़ावे में 2000 के नोट दे रहे श्रद्धालु, पटना के महावीर मंदिर में हर दिन से अधिक मिले दो हजार के नोट

सम्वाददाता। पटना।

आरबीआई के बड़े फैसले असर अभी से ही दिखने लगा है। दो हजार के नोट का चलन बंद करने के फैसले के बाद पटना के महावीर मंदिर में चढ़ावे के रूप में आने वाले पैसों में दो हजार के नोटों की संख्या आठ गुना बढ़ गई है। हर दिन के मुकाबले शनिवार को चढ़ावे में आने वाले पैसों में दो हजार के नोट अधिक पाए गए। बताया जा रहा है कि दोपहर दो बजे तक करीब 25 नोट मंदिर के दान पात्र से मिले, इसकी संख्या और भी बढ़ने के संभावना जताई जा रही है।


नैवेद्यम के मैनेजर ने बताया कि, जिन लोगों के पास दो हजार के नोट हैं वे बैंकों का चक्कर लगाने से बचने के लिए पांच सौ की जगह दो हजार का नोट ही दान पात्र में डाल दे रहे हैं लेकिन इससे कोई परेशानी नहीं है, 30 सितंबर तक दो हजार के नोटों को बदल दिया जाएगा। हालांकि मंदिर प्रबंधन के मुताबिक, सप्ताह में दो दिन महावीर मंदिर के दान पात्र को खोला जाता है। बुधवार और गुरुवार को मंदिर का दान पात्र खोला जाता है। ऐसे में कहा जा रहा है कि आने वाले बुधवार को ही स्पष्ट तौर पर पता चल सकेगा कि दो हजार के कितने नोट दान में मिले हैं।
बता दें कि शुक्रवार की रात आरबीआई ने दो हजार के नोटों को वापस लेना एलान कर दिया। आरबीआई के मुताबिक देश में दो हजार के नोट वैध रहेंगे लेकिन उनका सर्कुलेशन रोक दिया गया है। फिलहाल बाजार में जो दो हजार के नोट मौजूद हैं वे वैध रहेंगे। जिन लोगों के पास दो हजार के नोट हैं वे बड़ी ही आसानी से 23 मई से बैंकों में जाकर उन्हें जमा कर सकते है या बदल सकते हैं। इसके लिए आरबीआई ने 30 सितंबर तक का समय दिया है।

deepak