Breaking: मुरौल में रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन

दीपक कुमार तिवारी। मुरौल/मुजफ्फरपुर।

 

जीविका की ओर से मुरौल प्रखंड के राजकीय आदर्श बालिका मध्य विद्यालय ढोली के मैदान दिन शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्जवन जीविका के जिला कार्यालय से आए प्रबंधक मानव संसाधन उज्जवल कुमार, प्रबंधक रोजगार अभिषेक शेखर, प्रबंधक संचार बलराम कृष्ण, वाईपी एसजेवाई धीरज कुमार एवम प्रखंड परियोजना प्रबंधक अर्चना शर्मा ने संयुक्त रूप से किया।

सभा को संबोधित करते हुए प्रबंधक मानव संसाधन उज्जवल कुमार ने कहा कि जीविका के सहयोग से ग्रामीण रोजगार युवा एवं युवतियों को संगठन क्षेत्र के गैर सरकारी संस्थान में सीधे रोजगार उपलब्ध कराने के लिए डीडीयु-जीकेवाई एवं आरएसईटीआई से प्रशिक्षित कर स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन किया जाता है।

प्रबंधक संचार बलराम कृष्ण ने कहा कि इस तरह का एक आयोजन सभी प्रखंडो में किया जाता है। इससे समाज के गरीब एवं वंचित लोगों का उत्थान होता है। इस मेले में अनपढ़ से लेकर तकनीकी डिग्री वाले सभी युवाओं के लिए विशेष अवसर है।

प्रखंड परियोजना प्रबंधक अर्चना शर्मा ने कहा कि जीविका के माध्यम से बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है तथा जिले में छिपे हुए प्रतिभाओं को एक अच्छा और सुनहरा अवसर प्राप्त हो रहा है।

जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि ग्रामीण युवक एवं युवतियों को विभिन्न कंपनियों जैसे:-साईं राजेश्वरी, विजन इंडिया, सुजुकी मोटर,लावा मोबाइल वाकरु, शिव शक्ति, सिक्योरिटी कंपनी जैसी बड़ी कंपनीयों में सीधे रोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार प्राप्त करने का अच्छा विकल्प है। रोजगार मेले के मध्यम से 623 युवक एवं युवतियों का सीधे प्लेसमेंट के लिए चयन किया गया। डीडीयु-जीकेवाई में कौशल प्रशिक्षण के लिए 153 युवक एवं युवतियों का चयन किया गया। जबकि आरएसईटीआई में रोजगार प्रशिक्षण के लिए 532 युवक एवं युवतियों का चयन हुआ। इस रोजगार मेले में कुल 1389 लोगों ने रोज़गार के लिए निबन्धन कराया।

इस रोजगार सह मार्गदर्शक मेले के आयोजन को सफलीभूत करने हेतु पीआईए प्रतिनिधि रूपेश कुमार तथा अमित कुमार, मुरौल जीविका ऑफिस से शालिनी कुमारी,बिपिन बिहारी , बिंजु श्री,अनुपम कुमारी,कुमारी सुमन प्रभा और अन्य कर्मी एवं कैडर उपस्थित थे।

deepak