स्पॉट:कटिहार में भी सुबह के अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ 4 दिवसीय छठ महापर्व



vish
img-20200419-wa0000-85277475373482181001.jpg
img-20200419-wa0005-74006513932818183178.jpg

कटिहार । विमल।




मनिहारी के सभी गंगा घाटों,तालाबों मे लोगों ने छठ मनाया,कुछ लोगों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपने घरों मे या छतों मे भी तालाब बनाकर अर्घ्य देकर छठ मनाया।चार दिवसीय आस्था का महापर्व छठ उदयिमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शनिवार को शांति एवं सौहार्दपूर्ण तरीके संपन्न हो गया,आस्था और भक्ति का अनूठा संगम छठ घाटों मे देखने को मिला।

हालांकि अचानक से मौसम ने करवट ली और ठंढी हवाएं चलने लगी फिर भी फिर भी लोगों की आस्था मे कोई कमी नही दिखी लोग घाटों पर सूर्योदय के इंतजार मे डटे रहे।

अस्तचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के समय जितने श्रद्धालु आये थे उतने हिं श्रधालु उगते सूर्य को अर्घ्य देने घाटों पर पहुंचे,सुबह चार बजे से ही घाटों पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था,छठ व्रतियाँ हाथ जोड़े पानी मे खड़ी रहीं और एकदूसरे को सिंदूर लगाया,पूरा गंगा घाट लोकगीतों एवं छठ के गीतों से गुंजायमान रहा,महिलाएं गीत गाती दिखी ,वहीं युवक एवं युवतियाँ सेल्फी लेने और घाट की साज सज्जा का लुत्फ़ उठाते दिखे,छोटे बच्चे अनार,फुलझड़ी और पटाखे जलाकर खुशी मनाते दिखे।अर्घ्य देने के बाद छठ व्रतियों ने प्रसाद का वितरण किया,लोगों ने उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

अनुमंडल एवं पुलिस प्रशासन ने घाटों पर चाक चौबंध व्यवस्था कर रखी थी ताकि कि अप्रिय घटना घटित न होने पाए,नदी मे एन डी आर एफ की टीम एवं मनिहारी के डी एस पी एम एस एच फाखरी खुद गस्ती करते दिखे।
मनिहारी के एस डी एम आशुतोष द्विवेदी,बी डी ओ छाया कुमारी,सी ओ राजेश रंजन,कार्यपालक पदाधिकारी सोनी कुमारी,मुख्य पार्षद ममता देवी एवं विधि व्यवस्था थानाध्यक्ष नवल किशोर सिंह ने अपने अपने परिवार के साथ गंगा घाट पर हर्षोल्लास के साथ छठ मनाया।मनिहारी के विधायक मनोहर प्रसाद सिंह ने अपने आवास पर हीं छठ पर्व मनाते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।


एस डी एम आशुतोष द्विवेदी ने कहा की बिना किसी अप्रिय घटना के छठ का पावन पर्व समाप्त हुआ इसके लिए मैं टीम के सभी सदस्य,अंचलाधिकारी,कार्यपालक पदाधिकारी,भूमि सुधार उपसमाहर्ता,बी डी ओ एवं मनिहारी की सभी जनता को शुभकामना और धन्यवाद देता हूँ।
*वहीं मनिहारी के सी ओ राजेश रंजन ने कहा की मनिहारी के गंगा के पावन तट पर छठ मनाने का अनूठा अनुभव मुझे मिला और लोगों का सेवा करने का मौका मिला।

a2znews