मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं वरीय पदाधिकारी के साथ कोरोना संक्रमण को लेकर गहन समीक्षा बैठक की

img-20200419-wa0006-72781328379817793567.jpg
img-20200419-wa0000-85277475373482181001.jpg
img-20200419-wa0005-74006513932818183178.jpg

संवाददाता।पटना

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में एक अन्य मार्ग में मुख्य सचिव एवं अन्य बड़े पदाधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए गहन समीक्षा बैठक की । समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जहां-जहां संदिग्ध कोरोंना मरीजों का संपर्क क्षेत्र रहा है वैसे स्थलों पर गहन स्क्रीनिंग की जाए । उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों को कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्र घोषित किया गया है वहां संघन अभियान चलाकर प्रोटोकॉल के अनुरूप समुचित कार्यवाही कि जाये । लॉक डाउन का सख्ती से पालन करने के साथ-साथ लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के लिए माइक से भी हम प्रचार प्रसार कराये ।
मुख्यमंत्री ने अपील किया है कि वेसे लोग जिन्होंने राज्य के बाहर एवं विदेश की यात्रा की है वे अपने ट्रैवल हिस्ट्री को ना छिपाये, इससे उनको तो खतरा है ही साथ ही उनके परिवार एवं समाज को भी खतरा है । मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव गृह तथा प्रधान सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिया है कि कोरोना के प्रसार को रोकने, संदिग्ध करोना मरिज तथा पॉजिटिव करोना मरीजों के इलाज हेतु उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करें । उनके कांटेक्ट की पहचान कर अधिक से अधिक स्करिनिग कराएं । जो भी कांटेक्ट ट्रेस होते हैं उनकी शीघ्र जांच कराई जाए । मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि टेस्टिंग कैपेसिटी को बढ़ाया जाए तथा कुछ अन्य स्थानों पर भी करोना जांच केंद्र खोलने की कार्रवाई की जाए ।
सही प्रक्रिया का पालन करें इसके खुद ही स्वस्थ हो सकेंगे और समाज को भी सुरक्षा होगी उन्हें कहा कि कौन टाइम सेंटर पर जोड़ी सभी सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें । मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वह आइसोलेशन सेंटर हेतु पर्याप्त संख्या में होटल एवं अन्य भवनों की व्यवस्था के साथ वहां सभी आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए ।


मुख्यमंत्री निर्देश देते हुए कहा है कि फरवरी व मार्च मांगे समय अलग दृष्टि बरसात के कारण किसानों को ही फसल छति हेतु कृषि इनपुट सब्सिडी के रूप में शुक्र की राशि किसानों के खाते में अविलंब डीoबीoटीo के माध्यम से अतिरिक्त करें । उन्होंने कहा कि राज्य से बाहर बिहारी मजदूरों व ठेला वेंडरों आदि के लिए चलाए जा रहे आपदा राहत केंद्रों का अनुश्रवण प्रतिदिन कराएं ।
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि लोग डाउन का पालन करें लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है कोरोनावायरस निपटने के लिए सरकार हर संभव कदम उठाएगी। लोगों के जरूरी सामानों की पूर्ति बाधित नहीं होगी । लोग घरों में रहे, सोशल डिस्टेंस का पालन करें, सरकार आपकी हर संभव मदद के लिए तत्पर है ।

a2znews