स्पॉट:21 दिन के लॉकडाउन का पहला दिन,घरों में बंद लोग, पटना में राशन दुकानों पर भीड़; सहरसा में कालाबाजारी के शक में आलू-प्याज से लदे दो ट्रक सीज

संवाददाता।पटना

21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन के पहले दिन बुधवार को पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया समेत पूरे बिहार में असर दिख रहा है। लोग सड़क पर नहीं निकल रहे हैं। गैर जरूरी काम से सड़क पर घूम रहे लोगों के खिलाफ पुलिस सख्ती बरत रही है। कई जगह पुलिस ने सड़क पर घूम रहे युवकों पर लाठीचार्ज किया है। वहीं, तीन सप्ताह के लॉकडाउन को देखते हुए लोग घर में राशन जमा करने की जद्दोजहद करते दिखे हैं। पटना सिटी स्थित राशन की थोक मंडी में अधिकतर दुकानें बंद थी। एक-दो दुकानें खुली थी तो वहां लोगों ने लाइन लगाकर राशन लिया। इधर, पुलिस ने सहरसा में दो ट्रकों को सीज किया है। इनमें आलू और प्याज लदे थे।पुलिस ने कालाबाजारी के शक में यह कार्रवाई की।

पटना में दूध और राशन की दुकानें सुबह दो-तीन घंटे के लिए खुली फिर बंद हो गईं। पुलिस गैरजरूरी काम से सड़क पर निकले लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। बाइक और कार सवारों का चालान काटा जा रहा है। युवकों से उठक-बैठक भी कराई गई है। दो दिनों से जारी पुलिस की सख्ति का असर आज सड़क पर दिख रहा है। दूसरी ओर राशन व सब्जी दुकानदारों द्वारा काराबाजारी की जा रही है। एक किलोग्राम प्याज के लिए 50-60 रुपए तक वसूला जा रहा है।

भागलपुर:

शहर में लॉकडाउन का पूरा असर देखा जा रहा है। शहर की सड़कों पर सन्नाटा है। बुधवार को 6 दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज किया है। 6 गैर जरूरी दुकान खुले थे। इसमें पान गुमटी और ऑटोमोबाइल शॉप शामिल हैं। लोग सिर्फ जरूरी काम से ही घर से निकल रहे हैं। मंगलवार शाम को मोदी के ऐलान के बाद किराना दुकानों पर भीड़ बढ़ी और दुकानदारों ने अचानक सामान के रेट बढ़ा दिए थे। बुधवार से सभी सामानों का रेट सामान्य है। शहर के जीरो माइल, तिल्का मांझी चौक, आदमपुर, मुख्य बाजार, खलीफा बाग चौक, वैरायटी चौक, स्टेशन चौक, तातारपुर चौक, परबत्ती, नाथनगर, चंपा नगर समेत ज्यादातर इलाकों में सन्नाटा है।

मुजफ्फरपुर: 80 रुपए किलो बिक रही प्याज

लॉकडाउन प्रभावी दिख रहा है। लोग घरों से नहीं निकले हैं। पुलिस सड़क पर घूमने निकले लोगों के साथ सख्ती बरत रही है। कई जगह युवकों पर डंडे भी चलाए गए हैं। डीएम चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी जयंतकांत समेत पुलिस और प्रशासन के अधिकारी सड़क पर उतरे हैं और घूम-घूमकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। सुबह इक्का-दुक्का गैज जरूरी दुकानें खुली थी, जिन्हें बंद कर दिया गया। आलू और प्याज जैसी सब्जियों की कालाबाजारी की जा रही है। एक किलो प्याज के लिए 70-80 रुपए तक मांगे जा रहे हैं।

गया: 29 संदिग्धों में एक भी पॉजिटिव नहीं

गया में 29 संदिग्धों की रिपोर्ट आई है, जिसमें एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस नहीं हैं। रिपोर्ट आने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं, मंगलवार को प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद लोगों ने आधी रात तक खरीदारी की। मोहल्लों के छोटे दुकानों में सामान खत्म हो गए। बड़े स्टोर में सामान उपलब्ध हैं। बुधवार को लोग घरों से नहीं निकले हैं। हर जगह प्रशासन मुस्तैद है। जरूरी काम से जो लोग निकले हैं उन्हें भी प्रशासन तुरंत घर लौटने की चेतावनी दे रहा है। नई गोदाम, कलेक्ट्रिएट, काशीनाथ मोड़, गेवाल बिगहा, विष्णुपद, चांद चौरा, टावर चौक, मानपुर और डेल्हा में सन्नाटा पसरा है।छपरा: शहर की हर एंट्री पर लगा बैरियर

सब्जी मंडी और राशन दुकानों को छोड़कर पूरे शहर में सन्नाटा पसरा है। शहर के थाना चौक, नगर पालिका चौक, भगवान बाजार चौक, मौना चौक और इसके अलावा शहर में जितनी भी एंट्री है वहां बैरियर लगाया गया है। साहेबगंज रोड, थाना चौक, हॉस्पिटल चौक और बस स्टैंड इलाका सुनसान है। दवा की ज्यादातर दुकानें खुली हैं। जो लोग घरों से बेवजह निकल रहे हैं प्रशासन उन्हें तुरंत वापस लौटा रहा है।

हाजीपुर: लोगों ने देर रात तक की खरीदारी

पीएम मोदी के लॉकडाउन के आदेश के बाद लोग घरों से निकल आए। लोगों को आशंका थी कि खाने पीने की वस्तुएं और दवा की कमी हो जाएगी। इसलिए लोगों ने देर रात तक खरीदारी की। बुधवार सुबह गांधी चौक, अंजान पीर चौक, राजेंद्र चौक, मलई रोड, पासवान चौक, कचहरी रोड में सन्नाटा पसरा रहा। प्रशासन का कहना है कि कालाबाजारी की सूचना पर तत्काल कार्रवाई की जा रही है। खाने-पीने की वस्तुओं में कमी नहीं होने दी जाएगी।

लखीसराय: अफसर कर रहे हैं घर में रहने की अपील

लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए एसपी सुशील कुमार और डीएम शोभेंद्र कुमार सड़क पर उतरे हुए हैं। एसपी और डीएम लोगों से अपील कर रहे हैं कि घरों से नहीं निकलें। लखीसराय के सूरजगढ़ा बाजार, बढ़ईया बाजार, हलसी, चानन, रामगढ़ चौक में सन्नाटा पसरा है। मंगलवार को पीएम मोदी के संबोधन के बाद लोग घरों से निकले जरूर, लेकिन बुधवार सुबह से ही लोग घरों में बंद हैं।जमुई: लॉकडाउन का व्यापक असर दिख रहा है। शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर पुलिस बल तैनात है। इसके साथ ही गश्त भी की जा रही है। गैरजरूरी काम से घर से निकले लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है। सुबह जरूरी सामान खरीदने निकले लोगों को थोड़ी देर के लिए छूट दी गई।

गोपालगंज: लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रशासन मुस्तैद है। चौक-चौराहों पर बैरिकेडिंग की गई है। शहर में पुलिस बल की तैनाती है। ग्रामीण इलाके में भी गश्त की जा रही है।

नवादा: पुलिस लॉकडाउन का उलंघन करने वालों के खिलाफ सख्ति बरत रही है। पुलिस ऐसे युवकों से उठक-बैठक करा रही है। गैर जरूरी काम से घर से निकले लोगों का चालान काटा गया है।

a2znews