अमित शाह ने झारखंड में OBCआरक्षण बढ़ाने का किया वादा

 

संवाददाता । चक्रधरपुर/बहरागोड़ा।

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार का वादा किया कि झारखंड के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का आरक्षण कोटा बढ़ाया जायेगा. साथ ही उन्होंने आदिवासियों और दलितों को आश्वस्त किया कि उनके आरक्षण में कोई कमी नहीं की जायेगी. महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का भी वादा श्री शाह ने किया. पश्चिम सिंहभूम के चक्रधरपुर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के लिए प्रचार करने यहां आये अमित शाह ने झारखंड मुक्ति मोर्चा, हेमंत सोरेन और कांग्रेस को जमकर खरी-खोटी सुनायी. साथ ही नरेंद्र मोदी और रघुवर दास की सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यों की लंबी लिस्ट भी गिनायी.बहरागोड़ा में अमित शाह ने भाजपा प्रत्‍याशी कुणाल सारंगी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया. उन्‍होंने कहा कि वर्षों तक अनेक सरकारें बनीं, लेकिन किसी ने झारखंड की रचना नहीं की. झारखंड की रचना तब हुई जब केंद्र में भाजपा की सरकार बनी और अटल बिहारी वाजपेयी जी देश के प्रधानमंत्री बने. अटल जी ने झारखंड को बनाया और मोदी जी, रघुवर जी ने इसे संवारने का काम किया है.शाह ने कहा कि पांच साल के अपने कार्यकाल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और झारखंड की रघुवर दास सरकार ने मिलकर नक्सलवाद को खत्म किया है. दोनों सरकारों ने झारखंड को प्रगति के पथ पर ले जाने का काम किया है. वहीं, टिकट की खरीद-फरोख्त करने वाले लोग हैं, जो सत्ता की लालच में हर तरह का समझौता कर रहे हैं. उन्होंने हेमंत सोरेन पर सीधा निशाना साधा. कहा कि मुख्यमंत्री बनने की लालच में हेमंत सोरेन उस कांग्रेस की गोद में बैठ गये हैं, जिस कांग्रेस ने अलग झारखंड राज्य के गठन का विरोध किया था.शाह ने भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां भी गिनायी. उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत लोगों को 5 लाख रुपये तक का इलाज कराने की सुविधा मिल रही है. इसका पूरा खर्च केंद्र और राज्य की सरकारें मिलकर दे रही हैं. उज्ज्वला योजना के जरिये भाजपा सरकार ने गरीब महिलाओं की रसोई को धुआं से मुक्त कर दिया है. झारखंड की रघुवर दास सरकार ने एक रुपया में महिलाओं को जमीन की रजिस्ट्री कराने की सुविधा दी है. राज्य सरकार ने सखी मंडल बनाकर महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है.

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान के साथ-साथ झारखंड के किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का भी लाभ मिल रहा है. इससे किसानों को खेती के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं रह गयी है. उन्होंने कहा कि किसानों और छोटे दुकानदारों को बीमा की सुविधा दी जा रही है. स्वच्छ पेयजल भी घर-घर पहुंचाने की योजना पर सरकार काम कर रही है. छात्रों को छात्रवृत्ति दी जा रही है, ताकि उनकी पढ़ाई न रुके।अमित शाह ने राहुल गांधी को चुनौती देते हुए कहा कि वे देख लें कि 55 साल में उन्होंने क्या विकास के काम किये और सिर्फ 5 साल में भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार ने विकास के कितने काम कर लिये हैं. उन्होंने कहा कि मात्र 5 साल में भाजपा सरकार ने विकास की गंगा को आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों के घर तक पहुंचा दिया. कहा कि वर्षों तक बिरसा मुंडा का स्मारक बनाने की चिंता किसी को नहीं थी. भाजपा सरकार ने बिरसा के गांव में उनका स्मारक बनाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी है.जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून लायी रघुवर सरकार:
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि झारखंड की रघुवर दास सरकार ने आदिवासियों के जबरन धर्म परिवर्तन को बंद करवाया. इसके लिए सरकार कड़ा धर्मांतरण कानून लायी, ताकि भोले-भाले आदिवासियों को उनके धर्म से विमुख न किया जा सके. उन्होंने चक्रधरपुर की सभा में लोगों से कहा कि संकल्प की मुट्ठी बांधकर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगायें. उन्होंने कहा कि इतनी बुलंद आवाज में बोलें कि दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक को यह आवाज सुनाई दे.

श्री शाह ने कहा कि 7 दिसंबर को जब आप मतदान करने जायें, तो यह सोचकर मत निकलियेगा कि विधायक, मंत्री या मुख्यमंत्री चुनने के लिए वोट कर रहे हैं. झारखंड से नक्सलवाद के खात्मे और प्रदेश के विकास के लिए वोट करियेगा और उसे ही अपना बहुमूल्य वोट दीजियेगा, जो प्रदेश का विकास कर सकें. उन्होंने स्पष्ट कहा कि ऐसे लोगों को मत जिताइयेगा, जो आदिवासियों का शोषण करते हों. कहा कि अरबों-खरबों का भ्रष्टाचार करने वाले कभी विकास नहीं करेंगे. विकास तो सिर्फ मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ही करेगी.चक्रधरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के पक्ष में प्रचार करने आये श्री शाह ने कहा कि झारखंड के युवा भी चाहते हैं कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा रहे. झारखंड भी देश से आतंकवाद का खात्मा चाहता है. झारखंड से नक्सलवाद का खात्मा चाहते हैं प्रदेश के युवा. इस प्रदेश के लोग भी चाहते हैं कि अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बने. श्री शाह ने कहा कि सिर्फ सत्ता पाने के लिए हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और इसके लिए वह कांग्रेस की गोद में बैठ गये हैं. उन लोगों की चाहत सिर्फ सत्ता पाने की है, जबकि भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में विकास करना चाहती है. राज्य को विकास के पथ पर आगे ले जाना चाहती है.

a2znews