बांका के बेलहर में देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस के साथ हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, उपचुनाव में बड़ी घटना को अंजाम देने की थी आशंका

 

संवाददाता । बेलहर (बांका)

एएसपी अभियान ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में पुलिस और सुईया एसएसबी जवानों के सहयोग से शनिवार को एक हार्डकोर नक्सली को बदुआ डैम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली के पास से एक देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस को बरामद करते हुए उसके स्कॉर्पियो वाहन को भी जब्त कर लिया है. उक्त नक्सली की गिरफ्तारी गुप्त सूचना के आधार पर की गयी हैं।

गिरफ्तार नक्सली बेलहर थाना क्षेत्र के लौढ़िया पंचायत अंतर्गत चिरौता गांव निवासी रवि चौधरी बताया जा रहा है. बेलहर विधानसभा के उपचुनाव के ठीक पूर्व पुलिस के द्वारा रवि चौधरी की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. रवि चौधरी बेलहर व झाझा थाना क्षेत्र के कई नक्सली एवं अपराधिक मामले में वांछित अभियुक्त था. इसके ऊपर हत्या, लूट, रोड रोबरी, रंगदारी व लेवी मांगने जैसी कई संगीन मामले दर्ज हैं. रवि चौधरी को पूर्व में भी बेलहर व झाझा पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. इसके बाद भी इसकी अपराधिक प्रवृत्ति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. गिरफ्तार नक्सली द्वारा सांगठनिक सहयोग करने और अपना एक गैंग बनाकर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देता है. थाने में गिरफ्तार नक्सली के विरुद्ध मामला दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत में बांका जेल भेज दिया.उपचुनाव में बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में था नक्सली:

सीआरपीएफ के खुफिया सूत्रों के सूचना के आधार पर नक्सली रवि चौधरी बेलहर विधानसभा के उपचुनाव में कोई बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए बदुआ डैम के पास जंगली इलाका में आनेवाला है. इसके आधार पर एएसपी अभियान के निर्देश पर बदुआ डैम के संभावित रास्ते की नाकाबंदी कर दी गयी थी. पुलिस ने सड़क पर एसएसबी के इंस्पेक्टर मुकेश कुमार के साथ कई जवान लगाकर रखा गया था. जैसे ही शुक्रवार की रात करीब पौने एक बजे एक सफेद रंग की स्कॉर्पियो जिसका नंबर बीआर (10 पी ए 9100) बिज्जीखरवा से बदुआ डैम जानेवाले रास्ते में प्रवेश किया, तो पुलिस ने वाहन को रोक दिया. इस दौरान वाहन पर बैठे नक्सली रवि भागने का प्रयास किया. लेकिन, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. इसके पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस, दो मोबाइल, 85 सौ रुपया नकद के अलावा एसबीआई का एटीएम कार्ड, एयरटेल के दो सिम कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड बरामद किया है.गिरफ्तार नक्सली के विरुद्ध यह मामला है दर्ज:

पुलिस के अनुसार, झाझा थाना के कांड संख्या 283 / 16 के तहत धारा 25(1-बी) ए /26/35 आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज है. इसके अलावा बेलहर थाना के चार कांडों में अभियुक्त है. बेलहर थाना कांड संख्या 151 / 11 दिनांक 9 फरवरी 2011 के तहत धारा 325 / 307 / 302 / 120 भादवी एवं 27 आर्म्स एक्ट, कांड संख्या 256/16 दिनांक 25 जुलाई 16 धारा 341 / 323 / 385 / 506 / 34 आईपीसी, कांड संख्या 20 / 18 दिनांक 31 जनवरी 18 धारा 387 / 506 / 34 आईपीसी, कांड संख्या 146 / 19 दिनांक 25 मई 2019 धारा 25(1- बी) ए / 26 / 35 आर्म्स एक्ट एवं 17 सीएलए एक्ट के तहत वांछित अभियुक्त था।

a2znews