पटना में ट्रैफिक पुलिस से भिड़े लोग,पुलिस की गाड़ी को किया क्षतिग्रस्त

संवाददाता । पटना।

राजधानी पटना में नये मोटर वाहन कानून के मुताबिक ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों पर फाइन काटने को लेकर वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस से उलझ पड़े. राजधानी के एग्जीबिशन रोड पर फाइन काटने से नाराज लोगों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव कर दिया. बेकाबू हो रहे लोगों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस ने भी लाठियां भांजी. साथ ही पुलिस पर हमला करनेवाले दर्जन भर लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।


जानकारी के मुताबिक, एक सितंबर से नये मोटर वाहन कानून लागू होने के बाद ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने जांच अभियान चला रखा है. जगह-जगह पर नये नियम के मुताबिक जुर्माने की राशि वसूली जा रही है. नये नियम के तहत करीब दस गुने तक राशि बढ़ाये जाने को लेकर वाहन चालकों में काफी गुस्सा है. इसी बीच, एग्जीबिशन रोड पर कुछ लोगों के साथ ट्रैफिक पुलिस का विवाद हो गया. देखते ही देखते लोगों की भीड़ जमा हो गयी. जुर्माने की राशि दस गुना तक बढ़ाये जाने से नाराज वाहन चालकों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद मौके पर तीन थानों की पुलिस भी पहुंच गयी. भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. हालांकि, बाद में पुलिस पर हमला करनेवाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

मालूम हो कि बिहार परिवहन विभाग ने कहा है कि, ‘बिहार में मात्र 38 प्रतिशत लोग ही हेलमेट लगाते हैं. इसे बढ़ाने की जरूरत है. इसके लिए इस सप्ताह हेलमेट चेकिंग पर विशेष जोर दिये जाने की बात कही है. अधिकारियों के मुताबिक, पुलिसकर्मियों और अधिकारियों द्वारा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर जुर्माने की राशि सीधे वेतन से काटने की भी बात कही गयी है।

a2znews