अब डाकिया बन जायेंगे चलता-फिरता ATM

 

संवाददाता । रांची।

अगर आप झारखंड के सुदूरवर्ती इलाके में रहते हैं और पैसे निकालने के लिए कई किलोमीटर की दूरी तय कर बैंक या एटीएम जाना पड़ता है, तो अब टेंशन फ्री हो जाइए. डाक विभाग ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एइपीएस) सेवा शुरू कर दी है।

दो सितंबर के बाद से कोई भी ग्राहक चाहे वह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का ग्राहक हो या न हो घर बैठे देश के किसी भी बैंक के खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं. शर्त बस इतनी है कि वह खाता आधार सिस्टम से जुड़ा होना चाहिए।

इस सुविधा के शुरू होने से झारखंड के लाखों लोग को फायदा होगा. इस सुविधा के आने से घर-घर तक डाक पहुंचाने वाला डाकिया अब चलता फिरता एटीएम हो जायेगा. इस सुविधा के माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी आधार-लिंक्ड बैंक खाते से 10 हजार तक की राशि डाकघर से निकाल सकता है।

इसके साथ ही बैलेंस इंक्वायरी की भी जानकारी ले सकता है. डाक विभाग जल्द ही अपने ग्राहकों को किसी भी बैंक में डिपॉजिट की भी सुविधा देगा, लेकिन फिलहाल यह प्रस्ताव आरबीआइ के पास मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

आइपीपीबी ने वर्षगांठ पर सेवाओं का विस्तार करते हुए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एइपीएस) सेवा का शुभारंभ किया है. जल्द ही डाक विभाग अपनी आधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जायेगा. ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से किसी भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

a2znews