यहां ट्रेनों की सीटें हुई फुल,बढ़ेंगे रोडवेज बसों के फेरे!

 

संवाददाता। इटावा ।

रक्षाबंधन पर्व पर ट्रेनों के भरोसे सफर की सोच रहे हैं तो इरादा छोड़ दीजिए। वजह, सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में 70 से लेकर 180 तक वेटिंग चल रही है। पैसेंजर ट्रेनों में भी भीड़ का माहौल रहेगा। यात्रियों की संख्या के मद्देनजर रोडवेज बसों का टोटा है लेकिन, परिवहन विभाग बसों के फेरे बढ़वा कर सुविधा प्रदान करेगा।


इटावा जंक्शन के माध्यम से जिले के ही नहीं, आसपास जिलों के रोजाना 12 से 13 हजार यात्री रोजाना आवागमन करते हैं। पर्व के दौरान यह संख्या दोगुना से अधिक हो जाती है। इस क्षेत्र के लोग काफी संख्या में सपरिवार दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान तथा गुजरात में नौकरी करते हैं जो पर्व मनाने अपने पैतृक ग्राम आते हैं। दो-तीन दिन रुकने के बाद फिर से वापसी करते हैं। रोडवेज इटावा डिपो में 110 बसें है जिनमें 40 दिल्ली, 70 अन्य स्थानों को दौड़ती हैं। रक्षाबंधन पर्व पर आसपास के नगरों से भी व्यापक पैमाने पर आवागमन होता है। फेरे बढ़ाए जाने के बावजूद यात्रियों को सफर करने में दिक्कत ही होगी। मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक सतीश तिवारी का कहना है कि वर्तमान दौर में अधिकांश यात्री समय रहते टिकट बुक कर लेते हैं।

रक्षाबंधन पर महिलाएं करेंगी फ्री में सफर :

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम राजीव शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर 14 अगस्त की रात 12 से 15 अगस्त की रात 12 बजे के मध्य प्रदेश की बसों में सभी महिलाएं फ्री में सफर करेंगी। इस संबंध में मुख्यालय से आदेश प्राप्त हो गया है। दूसरी ओर इस पर्व पर आसपास के नगरों से ज्यादा आवागमन होता है, इसलिए बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे और लोगों को सफर में दिक्कत नहीं होने देंगे।

a2znews