पटना में CM नीतीश ने किया वन महोत्सव का शुभारंभ,कही यह बात..!

संवाददाता । पटना(बिहार)।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वेटनरी कॉलेज परिसर में बरगद का पौधा लगाकर वन महोत्सव की शुरूआत की। इसके बाद परिसर में लगाए गए पौधों का भी निरीक्षण किया। पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरुकता पैदा करने के लिए बिहार में वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान पूरे बिहार में डेढ़ करोड़ पौधे लगाए का लक्ष्य रखा गया है।
वन महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर नीतीश ने कहा कि पौधारोपण के लिए बिहार में जबरदस्त अभियान चलाएंगे। इससे पर्यावरण प्रदूषण कम होगा और अच्छी बारिश होगी। सीएम ने कहा कि विकास, नए भवन और उद्योगों के नाम पर अंधाधुंध तरीके से पेड़ों को काटा गया है। पूरी दुनिया में लोगों ने विकास पर नाम पर एक बड़ा हमला किया है। पर्यावरण की स्थिति बदतर कर दी।


नीतीश ने कहा कि पहले बिहार में कितनी बारिश होती थी। हमलोग जब कॉलेज में पढ़ते थे तो एक साल में 1200-1500 मिमी बारिश होती थी। पिछले 20 सालों में यह घटकर 1000 मिमी हो गया और पिछले 13 सालों की औसत बारिश 900 मिमी है। 2018 में तो मात्र 775 मिमी बारिश हुई। हर साल वर्षापात में कमी आ रही है और पर्यावरण लगातार प्रदूषित हो रहा है। बारिश नहीं होने की वजह से सैकड़ों नदियां सूख गई।


सीएम ने कहा कि 2017 में फ्लैश फ्लड आया था और इस बार भी वैसी ही स्थिति है। बारिश हो तो 2-3 दिनों में काफी पानी बरस जाता है और नहीं हो तो कई दिनों तक बारिश नहीं होती। जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण की वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बैठक हो रही है। जितनी ज्यादा संख्या में पेड़ लगाए जाएंगे, ग्लोबल वॉर्मिंग और प्रदूषण का स्तर कम होगा।

a2znews