गौपालन से धर्म-धन,सत्कर्म-संस्कार और समृद्धि का विकास संभव:डॉ त्रिवेदी

बंदरा । संवाददाता ।

प्रखंड के मतलुपुर पंचायत के बखरदौरा गांव में शनिवार को तिमूल दुग्ध उत्पादन सहयोग समिति के पशुपालकों के बीच तृतीय लाभांश वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन तिमूल के अध्यक्ष नागेश्वर राय,प्रबंध निदेशक अरविंद कुमार तथा राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर के पूर्व कुलपति डॉ गोपाल जी त्रिवेदी ने संयुक्त रूप से किया दीप प्रज्ज्वलित कर किया।मौके पर राधा-कृष्ण के छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर एवं भक्ति संगीत से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। अतिथियों का स्वागत बुके,पुष्पमाला एवं शॉल देकर किया गया।मौके पर वक्ताओं ने कहा कि दुग्ध उत्पादन के लिए बिहार में अभियान चलाने की जरूरत है।दूध आज गांव से शहर,हर घर एवं हर मानव की जरूरत बन गई है।

हर इंसान के लिए दूध जन्म से लेकर मरण के वक्त तक की जरूरत है ।इसके बिना मानव जीवन की संकल्पना संभव नहीं है ।तिमूल के अध्यक्ष ने कहा कि गौ पालन से धर्म के साथ धन का विकास भी संभव है ।इससे सत्कार से संस्कार तक बनते हैं ।पूर्व कुलपति डॉ गोपाल जी त्रिवेदी ने कहा कि दूध अमृत है। दूध ही समर्थ समृद्धि है ।दूध से कर्म तथा दूध से हीं संस्कार और समृद्धि को बढ़ाना संभव है। बिहार में तथा गांव में इसके विस्तार के लिए वे केंद्रीय पशु पालन मंत्री से मिलकर प्लान बनाने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि बंदरा प्रखंड क्षेत्र में पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन की काफी संभावना है। प्रबंध निदेशक अरविंद कुमार ने कहा कि पशुपालकों के दूध की कीमत भुगतान के लिए तिमूल पारदर्शी तरीके से काम कर रही है। हर उत्पादन समिति का वार्षिक उत्पादन को दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि बंदरा के समितियों के कार्य क्षेत्र में और बेहतर दूध उत्पादन के लिए टीम बनाकर जागरूकता अभियान चलाई जाएगी।

मौके पर समिति के प्रबंधक कन्हैया त्रिवेदी ने कहा कि मतलुपुर बंदरा आदि ग्रामीण क्षेत्रों में समिति के विस्तार की दिशा में समिति काफी सहयोग पूर्ण कार्य कर रही है लेकिन पशुपालकों के ऋण के प्रति बैंकों की सहयोपूर्ण वर्ताव नहीं है। जिला पार्षद 49 जय नारायण महतो उर्फ टेल्को ने कहा कि आर्थिक तंगी के शिकार लोगों को भी पशुपालन के प्रति सहयोग देने एवं जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है।मौके पर निदेशक मंडल के श्याम नंदन राय,नंद किशोर राय, रामप्रवेश साह, रिंकू कुमारी, अशोक कुमार सिंह,एचएल सिंह,अनिता कुमारी,शत्रुध्न राय आदि ने भी अपने विचार रखें।धन्यवाद ज्ञापन समिति के अध्यक्ष संजय कुमार राय ने किया।

a2znews