मुख्यमंत्री ने किया दरभंगा मधुबनी शिवहर सीतामढ़ी एवं मोतिहारी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बाढ़ से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक के बाद दरभंगा मधुबनी शिवहर सीतामढ़ी एवं मोतिहारी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का विस्तृत हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनoडीoआरoएफo और एनoडीoआरoएफo की टुकड़िया तैनात की गई विगत तीन-चार दिनों से नेपाल के तराई इलाकों में पिछले वर्षों के 50 मीo मीo औसत वर्षापात की तुला में इस वर्ष 280 से 300 मीo मीo व्हाट्सएप बात हुआ है, बहुत ज्यादा वर्षा होने के कारण फ्लैश फ्लड की स्थिति उत्पन्न हुई है।

मुख्यमंत्री ने आवश्यकतानुसार रिलीफ कैंप और कम्युनिटी किचेन की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया उन्होंने भोजन की गुणवत्ता और साफ सफाई पर समुचित ध्यान रखने का भी निर्देश दिया मानव एवं पशु दवा की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ पशुओं के लिए चारा इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था के लिए निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री संपूर्ण स्थिति पर स्वयं नजर बनाए हुए हैं और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रभाव कारी कार्रवाई की जा रही है सर्वेक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री श्री संजय झा मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत उपस्थित थे।

a2znews