एक्सक्लूसिव:शाम ढलते ही ऑटो का डबल हो जाता है किराया,यहां चालक की चलती है मनमानी!

 

*जमुई जाने के लिए शाम के बाद 10 की जगह यात्रियों को देना पड़ता है 20 रुपये किराया

*पैसेंजर के रूप में गए अखबार के प्रतिनिधि,बेपर्दा हुआ मामला

*पैसेंजर के मजबूरी का फायदा उठाते हैं ऑटो चालक

मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)।

ऑटो चालकों की लगातार मनमानी से अब आम लोग भी परेशान होने लगे हैं।प्रत्येक दिन शाम ढलते ही ऑटो चालक की मनमानी शुरू हो जाती है और यात्रियों के मजबूरी का फायदा उठाकर उससे ज़्यादा पैसे लेते हैं।जमुई की सड़कों पर सरपट दौड़ते इन ऑटो से जिले का यातायात तो प्रभावित होता ही है, इसके अलावे लोगों को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है।चालक द्वारा सवारियों से मनमाना किराया तो वसूलते ही हैं वहीं उनके साथ कई बार अभद्रता तक करने को उतारू हो जाते हैं।

आलम ये है कि ऑटो का किराया दिन में तो निर्धारित रहता है,परंतु शाम के बाद चालक द्वारा किराया सीधा डबल कर दिया जाता है।स्थिति यह है कि मनमर्जी से ऑटो चालक दोगुना या उससे अधिक किराया भी वसूल करने में नहीं चूकते। ऐसे में नित्य दिन यात्रा करने वाले पैसेंजर खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। खास बात तो यह है कि ऑटो वालों की इस मनमर्जी की खिलाफ परिवहन विभाग या स्थानीय पुलिस भी कार्रवाई नहीं कर करती है।खास कर चालक द्वारा यह मनमानी जमुई रेलवे स्टेशन पर ही देखने को मिलता है।

दरअसल, रात के वक्त ऑटो वाले यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं,क्योंकि शाम के बाद शहर में अधिकांश ऑटो चलना बंद हो जाता है।08 बजे के बाद सिर्फ कुछ ऑटो ही जमुई स्टेशन पर लगे मिलेंगे। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को जमुई स्टेशन से जमुई बाजार तक जाना हो तो दुगुना भाड़ा अदा करना पड़ता है।ऐसा नहीं है कि ये मनमानी आज से शुरू हुई है, लेकिन सम्बंधित विभाग व उनके अधिकारी इससे अनभिज्ञ बने हुए हैं।

a2znews