गायघाट में हुआ खरीफ महोत्सव का आयोजन, किसानों के बीच बंटे पौधे

 

संवाददाता ।गायघाट ( मुज़फ्फ़रपुर )।

प्रखंड परिसर स्थित किसान सभागार में प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन प्रखंड के कृषि पदाधिकारी रामनरेश मंडल, कृषि वैज्ञानिक गोकुलेश झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।अध्यक्षता आत्मा के ठाकुर विजय कुमार सिंह ने की। कार्यक्रम की शुरूआत में प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा खरीफ फसल 2019-20 में संचालित होने वाले योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी।


उन्होंने मुख्यमंत्री बीज विस्तार योजना(धान) में 59 राजस्व ग्राम के पांच-पांच किसानों को 90% अनुदान पर बीज उपलब्ध कराए जाने मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना अरहर हेतु 59 राजस्व ग्राम के दो-दो किसानों को एवं बीज ग्राम योजना हेतु 3 राजस्व गांव के सौ-सौ किसानों को एन एफ एस एम योजना के लाभ जीरो टिलेज एवं सीड ड्रिल के उपयोग ,पैडी ट्रांसप्लांटर से धान की खेती तथा किसानों को जैविक खेती की जानकारी के साथ-साथ वर्मी कंपोस्ट प्राप्त करने का भी प्रशिक्षण दिया। मशरूम उत्पादन के मास्टर ट्रेनर द्वारा मशरूम की खेती के के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी ।कृषि वैज्ञानिक ने प्रगतिशील किसान द्वारा कैश क्रॉप से होने वाले आमदनी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई ।उप परियोजना निदेशक आत्मा के द्वारा श्री विधि द्वारा धान की खेती की विधिवत जानकारी दी गई ।मौके पर सभी किसानो को जामुन का पौधा देकर सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम में प्रखंड के सभी पैक्स सदस्य, कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार,पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे ।

a2znews