दूल्हे ने जयमाला के पहले मांगे एक लाख रुपये,..तो दुल्हन ने किया शादी से इन्कार!

 

संवाददाता ।फुलवारीशरीफ (बिहार)

दहेज के खिलाफ लड़कियां मुखर होती जा रही हैं। फुलवारीशरीफ के ब्रह्मपुर गांव में रविवार की रात मंडप में ही दूल्हे ने दहेज की मांग कर दी। कहा कि पहले एक लाख दो, तभी जयमाला होगा।काफी समझाने के बाद भी जब दूल्हा व उसके पिता नहीं माने तो दुल्हन ने शादी से इन्कार कर दिया।इतना ही नहीं, दुल्हन ने पुलिस को सूचना देकर दूल्हे और उसके पिता को गिरफ्तार भी करवा दिया। दुल्हन के इस साहसिक कदम की सबने सराहना की।

फुलवारीशरीफ नगर पार्षद के वार्ड नंबर 28 निवासी कामेश्वर सिंह की पुत्री ज्योति कुमारी का विवाह नौबतपुर के सोगरा निवासी हरिद्वार वर्मा के पुत्र राहुल कुमार के साथ तय हुआ था। बरात रविवार की शाम पहुंची तो जयमाला के समय दूल्हे ने दुल्हन को जयमाला पहनाने से यह कहते हुए इन्कार कर दिया कि पहले एक लाख रुपये दो, तब ही जयमाला और फेरे लेने की रस्म होगी।

इस बात पर दूल्हा और दुल्हन पक्ष वालों में विवाद हो गया। समाज के लोगों ने दोनों पक्षों को समझाकर विवाह संपन्न कराने का काफी प्रयास किया, लेकिन दूल्हा पक्ष मानने को तैयार नहीं हुआ. दुल्हन के पिता ने गिड़गिड़ाते हुए कहा कि इतना दहेज पहले ही दे दिया हूं और एक लाख रुपये का प्रबंध भी बाद में कर दूंगा।

पिता को गिड़गिड़ाते देख दुल्हन ने घूंघट छोड़कर शादी करने से इन्कार करते हुए पुलिस को खबर करने को कहा। बेटी के साहस को देख पिता ने फुलवारीशरीफ थाने को खबर दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और दूल्हे और उसके पिता को हिरासत में लेकर थाना चली गयी। दुल्हन के पिता कामेश्वर सिंह ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि उनकी बेटी का विवाह दहेज को लेकर तोड़ दिया गया। इतना ही नहीं, लड़के वालों ने बदतमीजी और मारपीट भी की।कामेश्वर सिंह ने थाने में बताया कि सगाई में और तिलक में तीन लाख रुपये, 30 ग्राम सोने के जेवरात, एक बाइक, कपड़े व मिठाई समेत लगभग 50 हजार रुपये का सामान दे चुके थे।

फिर भी एक लाख रुपये के लिए विवाद खड़ा कर दिया गया।उधर, लड़के ने लड़की को बदलने आरोप लगाया है।पुलिस को बताया है कि जो लड़की दिखायी गयी थी, वह लड़की मंडप में नहीं थी।थानेदार मो.कैसर आलम ने बताया कि दूल्हे राहुल कुमार और उसके पिता हरिद्वार सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। दहेज का आरोप साबित हुआ, तो दोनों को जेल भेजा जायेगा।

a2znews