BREAKING:लोकसभा चुनाव के पहला चरण में औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में मतदान शुरू

 

टीम,A2Zन्यूज़Liveपटना(बिहार)।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बिहार के औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया लोकसभा क्षेत्रों में गुरुवार को सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. इसके लिए बूथों पर छह बजे से ही ईवीएम की मॉक टेस्टिंग की गयी।वहीं, बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में गया जिले के डुमरिया प्रखंड में अनरवन सलैया बूथ नंबर नौ पर आइइडी लगे होने की सूचना है।

पोलिंग पार्टी को बूथ से दूर रखकर पुलिस बूथ को अपने घेरे में रख कर रखे गये वस्तु के जांच में जुट गयी है।
बिहार के इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं।मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है। वहीं, महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है।

औरंगाबाद लोकसभा सीट:

महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर हम पार्टी के उपेंद्र प्रसाद चुनावी मैदान में हैं। वहीं, एनडीए की तरफ से बीजेपी के सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुशील कुमार सिंह ने इस सीट पर कब्जा किया था। औरंगाबाद लोकसभा सीट के तहत वोटरों की कुल संख्या 7.37 लाख है। कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष हैं।

नवादा लोकसभा सीट:

नवादा लोकसभा सीट पर इस बार एनडीए की तरफ से एलजेपी के चंदन कुमार मैदान में हैं। वहीं, महागठबंधन की तरफ से आरजेडी की विभा देवी उम्मीदवार हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने कब्जा जमाया था।यहां वोटरी की कुल संख्या 18.92 लाख है।कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 11 पुरुष और दो महिला उम्मीदवार हैं।

गया लोकसभा सीट (आरक्षित सीट):

गया लोकसभा सीट पर महागठबंधन ने हम पार्टी के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को उतारा है। वहीं, एनडीए की तरफ से जेडीयू के विजय कुमार मांझी मैदान में हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हरि मांझी ने यहां चुनाव जीता था।गया में वोटरों की कुल संख्या 16.99 लाख है।कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष उम्मीदवार हैं।

जमुई लोकसभा सीट (आरक्षित सीट):

जमुई लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से एलजेपी के मौजूदा सांसद चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं।वहीं, महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर आरएलएसपी के भूदेव चौधरी मैदान में हैं।यहां वोटरों की कुल संख्या 17.09 लाख है।कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें एक महिला उम्मीदवार हैं।

deepak