लोकसभा चुनाव/पहला चरण LIVE अपडेट :औरंगाबाद में 48.75, गया में 46, नवादा में 47 प्रतिशत और जमुई में 53.35 प्रतिशत मतदान!

 

टीम,A2Zन्यूज़Live। पटना(बिहार)।

बिहार में चार बजे तक औरंगाबाद में 48.75, गया में 46, नवादा में 47 प्रतिशत और जमुई में 53.35 प्रतिशत मतदान। तीन बजे तक 42 फीसदी हुआ मतदान, शाम तीन बजे गया में 44 प्रतिशत, औरंगाबाद में 39 व नवादा में 42 प्रतिशत हुआ मतदान।पहले दो घंटे में नवादा, औरंगाबाद में नौ प्रतिशत, गया में 10 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।जानिए, प्रथम चरण के वोटिंग का जिला वाइज लाइव अपडेट…!

गया जिले का अपडेट:

गया में वजीरगंज के हंसरा गांव के लोग अनेक समस्याओं को गिनाते हुए शाम तक भी एक भी मतदाता ने वोटिंग में भाग नहीं लिया।गया के थानापुर में सड़क की मांग को लेकर वोटिंग का बहिष्कार करते लोग।बैनर लेकर धरने पर बैठे थानापुर के मतदाता।गया के राजकीय मध्य विद्यालय गेजना बांके बाजार अनुसूचित जाति पंचायत मितवा बूथ संख्या-243 पर दोपहर 2:20 तक ग्रामीणों ने एक भी वोट नहीं डाला। लोगों का कहना है कि आजादी के बाद गांव में पहुंचने के लिए सड़क का निर्माण नहीं कराया गया।इस कारण हम लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है।

गया के बांके बाजार में अब तक डाले गये 25 फीसदी वोट।वहीं, कोंच में भी 25 फीसदी तक हुआ मतदान।गया में 11 बजे तक पड़े 22 फीसदी वोट।पुल के नीचे से एक और बम बरामद।इमामगंज-रानीगंज सड़क मार्ग पर नेवता पुल के नीचे से मिला बम।कोबरा का बम निरोधक दस्ता मौके के लिए रवाना।
एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि ईमामगंज क्षेत्र में सुबह से तीन बम मिले हैं सभी को डिफ्यूज कर दिया गया है।बोधगया मेंं बौद्ध भिक्षुओं नें किया मतदान। महाबोधि मंदिर के मुख्य पुजारी भिक्खु चालिन्दा और केयर टेकर भन्ते दीनानंद ने डाले वोट।गया के परैया के पिराचक, बदलचक, भतूचक के 800 मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया। 800 आबादी के गांव का बूथ तीन किलोमीटर दूर सलेमपुर गांव में बनाये जाने से आक्रोशित मतदाताओं ने वोट बहिष्कार किया।

गुरारू के इटमा गांव जो कनौसी पंचायत मे पड़ता हैं। यहां सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणो ने वोट वहिष्कार कर दिया है। बूथ नंबर पांच पर केवल दो वोट डाले जाने के बाद ही ग्रामीणो ने वोट वहिष्कार की घोषणा कर दिया है। इस कारण दो वोट डाले जाने के बाद मतदान बंद है।मगध प्रमंडल की आयुक्त टी विंधेश्वरी व एसएसपी राजीव मिश्र ने मतदान किया।

गया जिले के इमामगंज और चक्रबंदा दो आईईडी बम बरामद किेये गये। बरामद बम को डिफ्यूज करने की प्रक्रिया चल रही है। वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि पहला आईईडी बम-R1 सलैया में मिला है और दूसरा आईईडी बम इमामगंज पुलिया के नीचे रखा गया था, जिसे बरामद कर लिया गया है। सीआरपीएफ की टीम को मौके पर बुला ली गयी है। बरामद दोनों बम कुछ करने की प्रक्रिया चल रही है।
गया के सीता बिगहा बूथ संख्या-121 पर लोगों ने किया वोट बहिष्कार।
गया के सलैया बूथ से केन बम बरामदगी के बाद बम को डिफ्यूज करने में जुटे सुरक्षा बल।
गया के बांकेबाजार प्रखंड के बूथ संख्या-241 मध्य विद्यालय गेजना वोट बहिष्कार की सूचना।

बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार साइकिल चलाकर शहर के
स्वराजपुरी रोड स्थित जीरादेई धर्मशाला में बूथ संख्या 120 पर मतदान किया।

गया जिले के अति उग्रवाद प्रभावित डुमरिया थाना क्षेत्र के अनरबन सलैया गांव के समीप से एक आईडी बम बरामद, डिफ्यूज करने की प्रक्रिया शुरू।वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि पहला आईईडी बम-R1 सलैया में मिला है और दूसरा आईईडी बम इमामगंज पुलिया के नीचे रखा गया था। जिसे बरामद कर लिया गया है. सीआरपीएफ की टीम को मौके पर बुला ली गयी है। बरामद दोनों बम कुछ करने की प्रक्रिया चल रही है।

 


नवादा जिले का अपडेट:

नवादा के बूथ संख्या 344 पर ईवीएम में गड़बड़ी।
नवादा के वारिसलीगंज के हैवतपुर में सवा घंटे लेट शुरू हुआ मतदान।नवादा के बूथ नंबर 232 में जमीन पर बैठ कर मतदान कराये चुनाव कर्मी।नवादा के सुंदरा बूथ पर आपस में भिड़ गये दो पक्ष।

नवादा के वारिसलीगंज के हैवतपुर में सवा घंटे लेट शुरू हुआ मतदान।
नवादा के एकंबा 270 बूथ पर महिला कॉन्स्टेबल नहीं रहने के कारण तू-तू, मैं-मैं।एक घंटे से मतदान बाधित।

औरंगाबाद जिले का अपडेट:

औरंगाबाद में 11 बजे तक पड़े 17.1 फीसदी वोट।औरंगाबाद के एनडीए के प्रत्याशी सुशील कुमार सिंह ने मतदान केंद्र संख्या-173 पर किया मतदान। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव से दोगनी मतों से जीत होगी।जनता में उत्साह है।औरंगाबाद के खैरा मझौली बूथ संख्या 72 मध्य विद्यालय खैरा मझौली में दिव्यांग अनीता ने पहली बार वोट किया।

औरंगाबाद के कुटुंबा बूथ संख्या- 86 में राजकीय मध्य विद्यालय मनोहरी में मतदान शुरू।
औरंगाबाद के बेरी मध्य विद्यालय में बूथ नंबर- 281 में ईवीएम खराब।08:15 में आया नया ईवीएम।
औरंगाबाद सदर प्रखंड के चित्रगोपी मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब. 30 मिनट लेट से शुरू हुआ मतदान।

छठ व्रत को लेकर औरंगाबाद में सुबह महिलाओं की संख्या ज्यादा नजर आ रही है. नवादा जिले में ओवरऑल 9 बजे तक का वोट प्रतिशत 9 % है।औरंगाबाद में जिला परिषद आदर्श बूथ पर पत्नी के साथ डीएम ने वोट डाला।

नवादा अपडेट:

नवादा के रोह प्रखंड के सुंदरा के बूथ नंबर 57, 58, 59 में दो पक्षों में झड़प, दो गोली चली।नवादा  में बूथ नंबर-147 पर मतदान को प्रभावित करने की कोशिश करने पर उपद्रवियों पर लाठीचार्ज। जिलाधिकारी कौशल कुमार के आदेश पर किया गया लाठीचार्ज।

नवादा के रोह में मरुई की बूथ संख्या 55-56 में झड़प. दो पक्षों में हुई मारपीट।सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी को किया क्षतिग्रस्त।मतदाताओं को सेल्फी के जरिये लुभाने के लिए बूथ के पास बनाया गया सेल्फी प्वाइंट। मत डालने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर तस्वीर लेता मतदाता।

नवादा में धमौल मुख्य बाजार के 80 वर्षीय भगवान दास स्वर्णकार जिन्हें आंखों से दिखता नहीं है फिर भी सहायक के साथ वोट देने मतदान केंद्र पर पहुंचे और बोले, मैं आखिरी बार वोट दे रहा हूं और मुझे और इस देश को अच्छे दिन चाहिए।नवाद में पचगांवा उत्कमित मध्य विधालय बूथ संख्या 262 पर गोली चली, जिसमें इद्रजीत सिंह के पुत्र छोटू कुमार घायल हो गये है।

नवादा के सबइया गोपालपुर के है बूथ नंबर पर 270 को लुटने के दौरान रोड़ेबाजी की सूचना है। रोड़ेबाजी में कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

नवादा के डीपीआरओ ने दी जानकारी. अब तक जिले में पड़े 17 फीसदी वोट।

नवादा के हिसुआ में  11 से 13% तक मतदान रिकार्ड किया गया।औरंगाबाद में सुबह 9 बजे तक 6.8 प्रतिशश मतदान हुआ है।वहीं , औरंगाबाद शहर स्थित गणेश मंदिर बूथ संख्या 202 पर एक घंटा विलंब से मतदान शुरू हुआ।

जमुई जिले का अपडेट:

जमुई के संग्रामपुर में मतदान में व्यवधान डालने को लेकर मतदान केंद्र संख्या-36 बड़ी कोरियन उत्तरी भाग से पोलिंग एजेंट को लिया गया हिरासत में।जमुई में 96 वर्षीया सुदामा देवी पोता रितेश एवं पुत्र दिनेश यादव के सहयोग से डालने पहुंची वोट।

जमुई के कर्मा गांव में बूथ संख्या 129-130 के मतदाताओं ने किया वोट करने से इनकार। मौके पर पहुंच कर मतदाताओं को समझाने पहुंचे जिलाधिकारी।

जमुई जिले के बरहट प्रखंड में नक्सली बैनर पाये गये। नक्सल क्षेत्र में हवाई सर्वेक्षण को लेकर जमुई पुलिस लाइन में खड़ा रहा हेलीकॉप्टर।

जमुई के चकाई प्रखंड के जलखरिया मतदान केंद्र के ग्रामीणों द्वारा वोट बहिष्कार का फैसला किये जाने के बाद मतदान के लिए समझाया एसपी अभियान।जमुई जिले में 11 बजे तक 19 प्रतिशत मतदान पड़ चुके हैं।

जमुई के सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद संख्या 129 और 130 पर लोगों ने मतदान बहिष्कार किया।जमुई के बरहट प्रखंड के कुकुरझप  डैम से पुलिस ने नक्सलियों ने मतदान बहिष्कार का पोस्टर किया बरामद।जमुई मुख्यालय स्थित आदर्श मतदान केंद्र पर पहुंचे डीआईजी मनु महाराज।जमुई शहर में सुरक्षा को लेकर फ्लैगमार्च किया घुड़सवारी दस्ता।

बूथ नम्बर 257 जलखरिया चकाई में वोट बहिष्कार किया गया है।
अनुग्रह मिडिल स्कूल बूथ नंबर 161 पर मशीन खराब होने के बाद बदला गया। 45 मिनट विलंब से शुरू हुआ मतदान।
बूथ नंबर-257 जलखरिया चकाई में वोट का लोगों ने किया बहिष्कार।
राम लखन सिंह यादव कॉलेज बूथ नंबर-216 पर वोटिंग शुरू नहीं, लोग कर रहे हंगामा।
कुटुंबा में सभी बूथ पर मतदान शुरू. बूथ संख्या-141 घेउरा में कनेक्शन मे गड़बड़ी. हालांकि, तुरंत ठीक करा कर मतदान शुरू करा दिया गया।
कुटुंबा के प्राथमिक विद्यालय घेऊरा बूथ 142 पर वोटिंग शुरु नहीं।
जमुई के लगभग दो दर्जन जगह पर ईवीएम खराब होने की सूचना।

सिकंदरा विधानसभा के खैरा प्रखंड 252 नवीन प्राथमिक विद्यालय बडीबाग में 1 घंटे के बाद मतदान शुरू। मशीन में थी खराबी ।

जमुई लोस क्षेत्र के मुंगेर के तारापुर विधान सभा में बूथ शंख्या 253,254 पर अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है। 5 किलोमीटर दूर बूथ किये जाने कारण बसुदेपुर के लोगों ने बोट का बहिष्कार किया गया है।इधर, हवेली खड़गपुर नगर क्षेत्र स्थित बेसिक स्कूल के केंद्र संख्या 190 एवं 188 पर लगभग डेढ़ घंटे ईवीएम मशीन खराब रहने से मतदान कार्य बाधित रहा। कई मतदाता बिना वोट दिये लौटे।

शेखपुरा का अपडेट :

डेढ़ घंटा देर से शुरु हुआ मतदान। कैथवा वूथ संख्या 100और 101 में ईवीएम में हुई थी गड़बड़ी ।

DM-SP खुद ले रहे हैं बूथों का जायजा।कर रहे हैं लगातार मोनिटरिंग।

deepak