कुशवाहा बिहार में इन दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव!

 

संवाददाता।पटना(बिहार)।

बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने राज्य की चार लोकसभा सीटों के लिए अपनी पार्टी के प्रत्याशियों की घोषणा बुधवार को कर दी। इसके तहत रालोसपा प्रमुख इस बार दो लोकसभा सीटों काराकाट और उजियारपुर से चुनावी मैदान में उतरेंगे।
रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिहार की चार लोकसभा सीटों के लिए अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करते हुए बताया कि वे इस बार दो लोकसभा सीट काराकाट और उजियारपुर से चुनावी मैदान में उतरेंगे। महागठबंधन में शामिल होकर राज्य की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही इस पार्टी ने जमुई लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार का नाम पहले ही घोषित कर दिया था।


उपेंद्र कुशवाहा के स्वयं दो सीटों पर चुनाव लड़ने का कारण पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से क्यों नहीं पूछा था कि पिछले लोकसभा चुनाव में वे दो सीटों पर चुनाव क्यों लड़े। उन्होंने कहा, ‘दो सीटों पर चुनाव लड़कर एक सीट पर जदयू और एक पर भाजपा को सबक सिखाना चाहते हैं।दोनों दलों ने मुझे बर्बाद करने का जो संकल्प लिया है, दोनों सीट से हराकर हम बतायेंगे कि आपकी साजिश में बिहार की जनता शामिल होने वाले नहीं है।’


कुशवाहा उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र से नौ अप्रैल एवं काराकाट लोकसभा सीट से 25 अप्रैल को नामांकन करेंगे।उजियारपुर में उपेंद्र का मुकाबला भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं मौजूदा सांसद नित्यानंद राय और काराकाट में जदयू प्रत्याशी महाबली सिंह से होगा। रालोसपा बिहार में विपक्षी महागठबंधन, जिसमें लालू प्रसाद की पार्टी राजद, कांग्रेस, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी भी शामिल है, के तहत लोकसभा चुनाव लड़ रही है और इन दलों के बीच हुए सीट बंटवारे के तहत रालोसपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में राजग में शामिल रहे काराकाट से मौजूदा सांसद उपेन्द्र कुशवाहा ने चुनाव की घोषणा के पूर्व राजग से नाता तोड़ लिया था और नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देकर विपक्षी महागठबंधन में शामिल हो गये थे। उपेंद्र ने बताया कि पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट से उनकी पार्टी ने बृजेश कुमार कुशवाहा तथा पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट से आकाश कुमार सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।


वहीं, जमुई लोकसभा सीट से रालोसपा उम्मीदवार भूदेव चौधरी लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव के लिए नामांकन कर चुके हैं। आकाश कुमार सिंह महागठबंधन में शामिल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश कुमार सिंह के पुत्र हैं।रालोसपा के वरिष्ठ नेता माधव आनंद को पूर्वी चंपारण से उम्मीदवार नहीं बनाये जाने के बारे में पूछे जाने पर उपेंद्र ने कहा कि उनको लोगों की कल्पना से परे सम्मान हम जल्द ही देंगे।

a2znews