ब्रेकिंग:7 फेज में होगी बिहार में लोक सभा चुनाव की वोटिंग,यह है शिड्यूल

 

संवाददाता । पटना/नई दिल्ली।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार का लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा जबकि नतीजे 23 मई को आएंगे। बिहार की बात करें तो बिहार में लोकसभा के चुनाव सात चरणों में होंगे यानी सभी सातों चरण में बिहार में वोटिंग होगी। विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू कर दी गई है।


चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। दूसरे फेेज में 18 अप्रैल को बिहार की पांच सीटों के लिए वोटिंग होगी जबकि तीसरे फेज में 23 अप्रैल को पांच सीटों के लिए मतदान होगा।चौथे फेज में 29 अप्रैल को पांच सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। पांचवे फेज में 6 मई को बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए जबकि छठे फेज में 12 मई को आठ सीटों और अंतिम चऱण में 19 मई को आठ सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।वोटों की गिनती का काम 23 मई को होगा और नतीजे उसी दिन आएंगे।


चुनाव आयोग द्वार शिड्यूल जारी करने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है. बिहार में लोकसभा की कुल चालीस सीटे हैं। जिनको लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर महागठबंधन में रार जारी है।बिहार में किसी भी पार्टी ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नाम नहीं जारी किया है।

a2znews