ब्रेकिंग:आइये जानें,मोदी की सभा में अभी मंच से किसने क्या कहा?

 

दीपक कुमार तिवारी।पटना(बिहार)।

नीतीश कुमार (बिहार, मुख्यमंत्री):

नीतीश कुमार ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा, मैं आप सभी का स्वागत करता हूं।अभी देश में जो घटना घटी आतंकियों ने किया हमारे वीर जवान शहीद हुए. केंद्र सरकार ने जिस तरह सेना को अधिकार दिया, जिम्मेदारी दी। आज पूरे देश में आतंक के खिलाफ एकजुट हो गये हैं।जिस तरह से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई हो रही है देश को सलाम करता हूं। हमारे सीआरपीएफ के जवान शहीद हुए. बिहार के जवान भी शहीद हुए मैं सभी जवानों को नमन करता हूं। आतंक पर कार्रवाई के दौरान हमारे विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ा गया 60 घंटे के भीतर पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना पड़ा।

आतंकवाद से किसी तरह का समझौता नहीं होगा मुझे पूरा विश्वास है। केंद्र में रहते हुए पीएम मोदी ने जो काम किया है लोग उसकी चर्चा करते हैं. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबों को गैस मिला। एलपीजी कनेक्शन मिलने से पर्यावरण बेहतर हुआ गरीब महिलाओं को लाभ मिला इसके लिए आपको बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इलाज के लिए चलाये जा रही योजना की तारीफ की उन्होंने कहा, एक करोड़ 60 लाख लोगों को बिहार में इसका लाभ मिलेगा। पीएम मोदी ने किसानों की भी चिंता की उन्हें दो हजार रुपये पहली किस्त के रूप में मिलने लगी है इसके लिए भी बधाई देता हूं. बिहार के हित के लिए हम दोबारा अपने साथ आयें हैं. बिहार के विकास के लिए केंद्र का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

बिहार में अच्छी सड़कों के लिए काम हो रहा है गांव की सड़कों कोे शहर से जोड़ा जा रहा है. हर गांव के अंदर पक्की गली और नाली का निर्माण हो रहा है।हर घर में नल का जल उपलब्ध हो रहा है. नीतीश ने इस मंच से स्वच्छ भारत योजना की तारीफ की और कहा, बिहार भी स्वच्छ लोहिया अभियान चलाया जा रहा है हमारा भी संकल्प है कि हम घर – घर शौचालय का काम पूरा कर देंगे. महिलाओं को 35 फीसद का आरक्षण देना शुरू कर दिया। बिहार पहला राज्य है जहां महिलाओं को पंचायती राज सस्था और नगर निकाय में 50 फीसद आरक्षण दिया है।

नीतीश कुमार ने कहा, बिहार में महिलाओं के उत्थान के लिए काम करते रहे हैं. युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, आईटीआई, मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं. एक – एक काम के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं। बिहार एक पिछड़ा राज्य है सभी जानते हैं हम मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं। विकास का दर 2009 से दो अंकों में चल रहा है. हम अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हैं कि 2017 में सबसे ज्यादा विकास दर हुआ। हर क्षेत्र में विकास हो रहा है।

पीएम मोदी की तारीफ करते हुए नीतीश ने कहा, आर्थिक आधार पर आपने गरीब स्वर्ण को 10 फीसद आरक्षण दिया ।हमने बिहार में उसे लागू कर दिया। राजस्व विभाग की नियुक्ति में उसे लागू कर दिया। हमने महसूस किया कि 60 वर्ष से अधिक लोगों को वृद्धा पेंशन के लिए एक अलग योजना बनायी और सबको लाभ देंगे. इस पर एक मार्च से हमने काम शुरू कर दिया है।1 अप्रैल 2019 से 60 साल से ऊपर के लोगों को पेंशन मिलेगा परिवार में उनकी इज्जत बढ़ेगी बिहार में सूखा होने पर भी अपनी बात रखी।

मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा, हम सभी को एकजुट रहना है कोई किसी धर्म को मानता हो हमें अपसी सद्भभाव रखना है।हम बापू की 150वीं जयंती मना रहे हैं।बापू ने सात समाजिक पाप का जिक्र किया. काम के बिना धन, विवेक के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान , नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विकास, त्याग के बिना पूजा। इन सात बातों को ध्यान रखना चाहिए. गांधी जी ने कहा था मेरा जीवन ही मेरा संदेश है। कुछ लोग कटुता फैलाना चाहते हैं हम उनके खिलाफ खड़ेंगे। आज संकल्प रैली है आज संकल्प है कि आपकी सेवा करना ही हमारा धर्म है. हम आप सब की सेवा करेंगे सबको आगे बढ़ायेंगे।

नीतीश ने पुराने दिनों को याद कराते हुए कहा, याद कीजिए बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी। आज बिजली की खपत 5200 मेगावाट से भी ज्यादा है. बच्चे अंधेरे के कारण बाहर नहीं निकल पाते थे।मां बाप बच्चों को भूत का डर दिखाते थे। हमने यह स्थिति पैदा की है कि अंधेरे का भूत भाग गया है।

लोकजनशक्ति पार्टी अध्यक्ष- रामविलास पासवान:

रामविलास पासवान ने कहा मुझे अमेठी की रैली में भी जाना है इसलिए ज्यादा वक्त नहीं लूंगा। मैं बिहार की पावन भूमि पर जहां अनगिनत लोकप्रिय नेता हुए हैं इस धरती पर पीएम का स्वागत करते हैं। यह जनसमूह इतना उत्साहित है इसका अंदाजा हमें है हम जब हाजीपुर में घूम रहे थे तो हमें इस उत्साह का पता चल रहा था आपने पहली बार जब लोकतंत्र के मंदिर पर कदम रखा था प्रणाम किया।

आज हमें खुशी है कि जो काम 70 सालों में नहीं हुआ आपने पांच सालों में करके दिखा दिया। पांच साल में डेढ़ करोड़ घर बन चुका है. 2022 तक हर गरीब को पक्का मान मिलेगा। आज घरों में शौचालय है। गोयठा और लकड़ी के धुएं से आंख खराब होता था आपने सभी गरीबों को गैस कनेक्शन दिया। बिजली घर – धर तक पहुंचायी।

रामविलास ने कहा, पीएम मोदी ने एम्स की संख्या बढ़ायी. हाजीपुर में दो हजार से ज्यादा लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया अस्पताल में सीधे आपका पैसा पहुंचता है। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए उन्हें पहली किस्त मिल चुकी है। एमएसपी डेढ़ गुणा कर दी गयी।आयकर में छूट साढ़े छह लाख कर दिया गया है। मुद्रा लोन की सुविधा है उन्हें बगैर किसी जमानत के पैसा मिल रहा है। हर दिन 133 किमी की रफ्तार से सड़क बन रहा है। डाकघर में बैंक की सुविधा दी गयी. पासपोर्ट आप जिला स्तर पर भी बनवा सकते हैं।


रामविलास ने कहा हमारा पहला मुद्दा था सामाजिक न्याय हमारे दलित वर्ग के लोगों के लिए प्रधानमंत्री ने कानून पास किया। पिछड़ी जाति के लोग मंडल कमीशन लागू हुआ लेकिन पिछड़़े वर्ग के लोगों के लिए संवैधानिक दर्जा दिया। पीएम मोदी ने सबको बराबर पर बनाये रखने के लिए 10 फीसद स्वर्ण आरक्षण दिया।पीएम ने कहा, दलित का अधिकार नहीं कटेगा , पिछड़े वर्ग का अधिकार नहीं कटेगा। कुछ लोग इसमें भी राजनीति कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कुंभ में जाकर स्नान किया और पहला काम किया सफाई कर्मचारियों के पांव पखारने का काम किया।
रामविलास ने संकल्प रैली से जनता को संबोधित करते हुए कहा, युद्ध का समय आ गया है हमने बुलेट और वैलेट दोनों की लड़ाई लड़ी है हम जीतेंगे और दोबारा आपको प्रधानमंत्री बनायेंगे।

सुशील मोदी- उपमुख्यमंत्री (बिहार):

सुशील मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत में कहा, मैं आतंकवाद पर प्रहार करने वाले प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं। पांच करोड़ घर में शौचालय, छह करोड़ के घर में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने वाले पीएम का अभिनंदन करता हूं. हमारा प्रधानमंत्री गरीबों का भी ध्यान रखता है और सर्जिकल स्ट्राइक भी करना चानता है। प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं क्योंकि वह युद्ध भी जानता है और शांति भी समझता हूं।

मैं एक ऐसे प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं जो गरीब स्वर्ण को आरक्षण और किसानों के खाते में सहायता डालते हैं। 2019 में नीतीश और रामविलास जी के साथ मिलकर फिर एक बार इन्हें प्रधानमंत्री बनाने का काम करेंगे। दस गीदड़ मिलकर शेर का मुकाबला नहीं कर पायेंगे। बिहार की जनता सभी 40 सीटों पर समर्थन देकर विजयी भव : का आशीर्वाद देगी. बिहार के सभी 40 सीटों पर एनडीए के उम्मीदवारों को जीतायें और पीएम मोदी को पीएम बनाये
मेरा देश मेरी जान है
मेरा गर्व है अभिमान है
और यह अभिमान जिंदा है क्योंकि सीमा पर जवान है
मेरे देश के जवान तुझको शत- शत प्रणाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत शॉल देकर किया। गठबंधन के तीनों बड़े नेता और राज्य के प्रदेश अध्यक्ष ने माला पहनाकर पीएम का स्वागत किया। इस मौके पर जनता की तरफ से मोदी – मोदी के नारे सुनाये दे रहे थे. नीतीश कुमार और रामविलास पासवान के बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठे हैं।
एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत राज्यपाल लालजी टंडन ने किया।अबतक के कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी के पहले जनता दल यूनाइटेड (जदयू) सुप्रीमो व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संबोधित करेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीमो एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी रैली में महत्वपूर्ण वक्ता होंगे।

a2znews