स्वतंत्रता सेनानी के वंशज गुणों का परचम लहरा रहे : विजय

*स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन ने नारीशक्तियों का मोमेंटो, प्रमाण पत्र व अंग वस्त्र से किया सम्मान


मोतिहारी ।संवाददाता।

अखिल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन ने आज विचार गोष्ठी एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया। जिसमें स्वतंत्रता सेनानी परिवार के उत्तराधिकारी महिला वंशजों को सम्मानित किया। वहीं “देश की वर्तमान स्थिति एवं उत्तराधिकारियों के दायित्व “विषयक संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए संस्था के अध्यक्ष किशोर पांडेय ने कहा कि आज देश संकट के दौर से गुजर रहा है। अबतक शासक वर्ग ने स्वतंत्रता सेनानियों की चिता पर रोटी सेकने का काम किया है।

अगर थोड़ी बहुत किसी ने सुधि ली है तो वे देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं। जिन्होंने आजादी के 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों को पेंशन देना आरंभ किया और वर्तमान बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नौकरी में स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारीयों के लिए 2% आरक्षण दिया जो एक सराहनीय कदम है। उन्होने कहा कि देश के स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारियो को प्रथम श्रेणी का नागरिक दर्जा प्राप्त होना चाहिए। सरकारी नौकरियों में न्यूनतम 10 प्रतिशत आरक्षण के साथ ट्रेन, बस, चिकित्सा सेवा आदि में सेनानी परिवार को सुविधा मिलनी चाहिए। आज देश मे भ्रष्टाचार का बोलबाला है। जात- पात धर्म के नाम पर राजनीति की आंधी चल रही है। इसके खिलाफ स्वतंत्रता सेनानी संगठन जोरदार आंदोलन आरंभ करेगा। प्रदेश सचिव अशोक वर्मा ने कहा कि सेनानी

उत्तराधिकारी होना ही हमारा बड़ा सम्मान है। हमें गर्व है कि हम सेनानी के वंशज हैं। जिला उपाध्यक्ष कौशल किशोर पाठक ने कहा कि स्वतंत्रा सेनानी संगठन विपरीत परिस्थिति में भी आज मजबुत है। मुख्य वक्ता प्रो. विजय शंकर पांडे ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों को हर सरकारी कार्य में सुविधा मिलनी चाहिए। आज जिले में मात्र 1 से 2 सेनानी बचे हुए हैं। लेकिन उनके वंशज जहां भी है आज वे अपने गुणों से परचम लहरा रहे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में उषा त्रिवेदी, अनीता निधि, अजय श्रीवास्तव अधिवक्ता, खुश नंदन सिंह आदि थे। इस दौरान स्वतंत्र सेनानी उत्तराधिकारियों ने लगभग दो दर्जन से ज्यादा उत्तराधिकारी नारी शक्ति को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालो में शशिकला, राज कुमारी गुप्ता, अनिता निधि, उषा मिश्रा, डॉ. रंभा पाण्डेय, अनिशा पान्डे, रश्मी, कृति आदि शामिल थे।

Post Slider

18
16
14
3
11
15
17
19
13
12
2
4
10
8
5
6
a2znews