शिवहर सांसद ने सदन में बाढ़ राहत के लिए उचित मुआवजा देने की मांग उठाई

*बताया कि शिवहर, मोतिहारी एवं सीतामढ़ी में सर्वाधिक बाढ़ का है असर


शिवहर।रविशंकर ।

सांसद रमा देवी ने नियम 377 के अधीन सूचना के तहत शिवहर जिले सहित मोतिहारी एवं सीतामढ़ी जिले में बाढ़ से उत्पन्न समस्या को अवगत कराते हुए बाढ़ रुपी आपदा एवं इससे हो रहे नुकसान का आकलन करते हुए लोगों को उचित राहत मुआवजा उपलब्ध कराने की मांग की है।


सांसद रमा देवी ने अध्यक्ष को सूचना के तहत बताया है कि उत्तर बिहार में प्रत्येक वर्ष आने वाली बाढ़ की समस्या एवं उसकी विभिषिका से यह सदन भलीभांति परिचित है, बिहार देश का सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित राज्य है जहां का एक बड़ा हिस्सा हर साल बाढ़ के पानी में डूबा रहता है।

बाढ़ नियंत्रण के कारगर उपाय नहीं होने से इस आपदा से बिहार में हर साल लाखों लोग बेघर हो जाते हैं। फसल तबाह हो जाती है ,और बड़ी संख्या में लोग मारे जाते हैं। सांसद रमा देवी ने बताया है कि मेरे लोकसभा के तीनों जिले के अधिकांश कृषि योग्य भूमि खेत खलिहान एवं मकान जल मग्न हो चुके हैं ।दर्जनों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है लोग खानाबदोश का जीवन जीने को विवश है।


परंतु स्थानीय प्रशासन द्वारा कई प्रखंडों को बाढ़ प्रभावित घोषित नहीं किया गया है। जिससे वहां के किसानों एवं आम लोगों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले राहत कार्यों से वंचित होना पड़ रहा है।
सांसद रमा देवी ने सदन के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया है कि मेरे संसदीय क्षेत्र में आई बाढ़ रुपी आपदा एवं इससे हो रहे नुकसान का आकलन कराते हुए लोगों को उचित राहत मुआवजा उपलब्ध कराई जाए।

Post Slider

18
16
14
3
11
15
17
19
13
12
2
4
10
8
5
6
a2znews